मार्केट में उतरने वाली Top 5 Electric Scooters , जिनके फीचर्स के बारे में जान कर उड़ जाएंगे आप के होश

हेलो दोस्तों,Top 5 Electric Scooters आप सब जानते हैं कि इस वर्ष भारत में बहुत सारे इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रवेश होगा। यदि आप भी इस वर्ष एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं, तो इस लेख को पूरा पढ़ें। आज का लेख इलेक्ट्रिक स्कूटरों पर चर्चा करेगा। मैं आपको इस साल आने वाली पांच सर्वश्रेष्ठ इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बताऊँगा। हमने इन इलेक्ट्रिक स्कूटर को रैंक वाइस बनाया है। इस आर्टिकल को आपको एक बार पढ़ना चाहिए क्योंकि यह उनके मूल्य परफॉर्मेन्स रेंज का अकॉर्डिंग है। क्या आपको कोई इलेक्ट्रिक स्कूटर अच्छा लगता है?

 Gogoro Electric Scooter

 Gogoro Electric Scooter
Gogoro Electric Scooter

भारत में इनके बहुत से इलेक्ट्रिक स्कूटर उपलब्ध होंगे। ये पहले दो प्रकार के इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में लाएंगे: हाई और लो स्पीड। पहले उनकी प्राइस पर चर्चा करें। 1.1 लाख से 1.5 लाख रुपये के बीच इसका मूल्य होगा। अब इसकी कार्यक्षमता पर चर्चा करेंगे। हमारी हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में 7 किलोवॉट तक की फ्रेम माउंटेड मोटर होगी, जिसका पीक टॉर्क 196 न्यूटन मीटर होगा। और इन इलेक्ट्रिक स्कूटरों में हब मोटर होगा, जिसमें 60-80 km/h की अतिरिक्त स्पीड होगी, और 100 km/h की टॉप स्पीड होगी।अब इसकी बैटरी पर चर्चा करेंगे। यह बैटरी 4.5 किलो आठ वोल्ट की 72 वोल्ट की होगी। ये बैटरी स्वैप होंगे। यानी आप इन बैटरी को निकालकर कहीं भी चार्ज कर सकते हैं? और किस प्रकार की लिथियम आयन बैटरी रहेंगी?

 Gogoro Electric Scooter

कंपनी ने अभी इसकी चर्चा नहीं की है। हमें इन हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर की रेंज के बारे में बताओ, जो सिंगल चार्ज पर 170 किलोमीटर तक चल सकते हैं। हाइ स्पीड वेरिएंट में हमें सभी मूल फीचर्स मिलेंगे, जबकि हाई स्पीड वेरिएंट में टच डिस्प्ले, मोबाइल ऐप और कनेक्टिविटी नैविगेशन मिलेंगे। आप कहते हैं कि इनके इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को इस वर्ष के अंत तक नहीं देखेंगे।

Tvs Creon Electric Scooters

2. Tvs Creon Electric Scooters
Tvs Creon Electric Scooters

हम पहले TVS की नई इलेक्ट्रिक स्कूटर Tvs Creon की कीमत पर चर्चा करेंगे। हम प्राइस मार्केट में 1.2 मिलियन के राउंड देखेंगे। अब इसकी कार्यक्षमता पर चर्चा करेंगे। 12 किलोवॉट की फ्रेम माउंटेड मोटर, यानी चैन ड्राइव सिस्टम, 160 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क और 110 किलोमीटर की टॉप स्पीड वाले इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की ग्रेड एबिलिटी है। 17 डिग्री मिल जाएगी। यानी माउंटेन क्षेत्र में ड्राइव करते समय कोई समस्या नहीं होगी।अब इसकी बैटरी पर चर्चा करेंगे। यह बैटरी 40 ऐम्पियर ऑवर और 3.2 किलोवॉट आवर की होगी। कंपनी ने अभी तक नहीं बताया है कि किस प्रकार की बैटरी रहेंगी। इस इलेक्ट्रिक कार की रेंज पर चर्चा करें। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक बार चार्ज करने पर 100 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है। इसके उपयोगकर्ताओं से चर्चा करें। हमें फ्रंट और पीछे एलईडी लाइटिंग सिस्टम मिलेगा। डिस्क ब्रेक भी देखेंगे। और इसके कॉनसोल।

tvs electric scooter

हमें इसका फुली डिजिटल संस्करण मिलेगा जिसमें मोबाइल ऐप, कनेक्टिविटी, नेविगेशन और स्थान निरीक्षण जैसे कई फीचर्स होंगे। अब इसकी रिलीज़ डेट पर चर्चा करेंगे। 2023 की दिवाली तक हम इन इलेक्ट्रिक स्कूटर को मार्केट में देखेंगे।

Tvs IQube ST Electric Scooter

Tvs IQube ST Electric Scooter
Tvs IQube ST Electric Scooter

TVS IQUBE ST इलेक्ट्रिक स्कूटर में फिलहाल दो संस्करण उपलब्ध हैं। टीवीएस आइक्यू स्टैन्डर्ड और यस, यस टी वेरिएंट के लिए बुकिंग अभी बंद है। पहले इसके मूल्य पर चर्चा करें। टीवीएस आइक्यू यस०टी वेरिएंट का मूल्य केवल १.५० लाख के आसपास होगा। सभी इलेक्ट्रिक वाहनों का प्राइस इन्क्रीज़ पहले से ही हो चुका है। अब इसकी कार्यक्षमता पर चर्चा करेंगे। इसमें तीन किलोवॉट की बीएलडीसी हब माउंटेड मोटर देखेंगे। यानी इसकी महान क्षमता कम होगी। 10 डिग्री, 4.4 किलोवॉट मैक्स पावर और 114 न्यूटन मीटर पीक टॉर्क। अब टॉप स्पीड पर चर्चा करें। इसमें हमें 82 किलोमीटर  पर ऑवर तक टॉप स्पीड दी जाएगी।

अब इसकी बैटरी पर चर्चा करेंगे। 52 वोल्ट की 4.5 किलोवॉट की बैटरी इसमें मिलेगी। ये एनएमसी बैटरीज रहेंगे और उन्हें रिमूव नहीं किया जा सकेगा। फिक्स बैटरीज रहेंगे। इनकी बैटरीज और मोटरों को आईपी 67 रेटिंग मिलती है। यह डस्टप्रूफ और वॉटर्प्रूफ है, इसलिए सेफ्टी में कोई समस्या नहीं होगी। इस इलेक्ट्रिक कार की रेंज पर चर्चा करें। यह सिंगल चार्ज पर 145 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। फीचर्स पर चर्चा करें। इसमें फुल्ली एलईडी प्रकाश व्यवस्था दी जाएगी।

Tvs IQube ST Electric Scooterथ ही, कॉनसोल में फुल्ली कलर टच डिस्प्ले होगा, जिसमें सभी उच्च और फीचर्स होंगे. 32 लाइट्स का बूट स्पेस होगा और फ्रंट में डिस्क ब्रेक होगा। रियल में ड्रम ब्रेक होगा। अब इसकी रिलीज़ डेट पर चर्चा करेंगे। हम इस साल के अंत तक एसटी वेरिएंट की बुकिंग नहीं देख पाएंगे, लेकिन अगले वर्ष की शुरुआत में

Honda Electric Scooter

Honda Electric Scooter
Honda Electric Scooter

इस साल Honda भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को रिवील करने की योजना बना रही है। ये सभी क्षेत्रों में अपने इलेक्ट्रिक वेहिकल्स का प्रदर्शन करेंगे। ये अपने दो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर से शुरू करेंगे। पहले इसके मूल्य पर चर्चा करें। मार्केट में इनके इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का मूल्य 1,250,000 से 1,450,000 तक होगा।

यह एक होंडा कंपनी है। ऐक्टिवा इलेक्ट्रिक संस्करण को लॉन्च करने के लिए तैयार है। ऐक्टिवा पहले से ही सबसे अच्छा सेल्लिंग पेट्रोल स्कूटर है, इसलिए कंपनी इसका इलेक्ट्रिक संस्करण पेश करेगी। अब उनकी कार्यक्षमता पर चर्चा करेंगे। इनके इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में फ़ोर किलोवॉट तक की फ्रेम माउंटेड मोटर हैं, जिसमें 100 किलोमीटर की पीक टॉप स्पीड है, जबकि उनके लो स्पीड स्कूटर्स में हब मोटर हैं।

Honda Electric Scooter

इसका प्रारंभिक टॉप स्पीड 60-80 किलोमीटर होगा। अब उनकी बैटरी पर चर्चा करेंगे। इनमें 3.6 किलोवाट की 72 वोल्ट की बैटरी होगी। ये बैटरी स्वैप होंगे। ये लिथियम आइन बैटरी किस प्रकार की होंगी और आप इन्हें कहीं भी ले जाकर चार्ज कर सकते हैं? कंपनी ने अभी इसकी चर्चा नहीं की है। इनकी रेंज पर चर्चा करें। हम इनके इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से 100 से 160 किलोमीटर की दूरी पर एक बार चार्ज कर सकते हैं।फीचर्स पर चर्चा करें। हमें उनके हाई स्पीड वेरिएंट में सभी मूल फीचर्स मिलेंगे, जबकि उनके लो स्पीड वेरिएंट में सभी उन्नत फीचर्स मिलेंगे, जैसे मोबाइल ऐप, कनेक्टिविटी, Navigation और स्थान निगरानी।

Simple One /Rivot Nx100

Simple One /Rivot Nx100
Simple One /Rivot Nx100

Simple One Electric Scooter का मूल्य 1.40000 रुपये है। ये स्कूटर उच्च गुणवत्ता वाले हैं और एक चार्ज पर 200 किलोमीटर की रेंज देते हैं। SIMPLE ONE अभी बुकिंग फेस पर है और इसकी कंपनी भी सेटअप हो चुकी है, इसलिए आप जल्द ही इसकी डिलीवरी देख सकते हैं। RIVOT NX100 का परीक्षण और विश्लेषण अभी चल रहा है क्योंकि यह थोड़ा देर से आया है। हम भी काफी अच्छी रेंज और परफोर्मेन्स देखेंगे।

Leave a Comment